राखी पर दीजिये बहनों को यह ख़ास उपहार, बनाइये स्वावलंबी और आत्मनिर्भर

राखी पर दीजिये बहनों को यह ख़ास उपहार, बनाइये स्वावलंबी और आत्मनिर्भर

भाई -बहन के पवित्र रिश्ते का त्यौहार रक्षा बंधन। सावन आते ही रागिनी को जैसे बस इसी दिन का इंतज़ार रहता है कि कब राखी पूर्णिमा आये और वो अपने राजीव भैया के कलाई पर प्यार का यह पवित्र धागा बाँध सके। वो पूरे साल बड़े ही जतन से इस दिन का इंतज़ार करती है और भला करे भी क्यों नहीं? आख़िर राजीव भैया अपनी लाड़ली बहन को इस ख़ास मौके पर हर सालकुछ न कुछ विशेष उपहार भी तो देते हैं। इस बार भी रागिनी को राखी और अपने स्पेशल गिफ्ट का बेसब्री से इंतज़ार है। देखते ही देखते वो शुभ दिन भी आ ही गया।

Glamour and secure career options in the Beauty and Makeup Industry

राजीव भैया को तिलक लगा कर राखी बाँधने और मिठाई खिलाने के बाद रागिनी ने चहकते हुए पूछा- ‘बोलो भैया, इस बार क्या नज़राना लाये हो अपनी बहना के लिए, बोलो-बोलो!’ राजीव जो एक पढ़ा लिखा मॉडर्न सोच का लड़का है उसने हँसते हुए कहा- रागिनी इस बार मैं तुम्हारे लिए कुछ ऐसा गिफ़्ट लाया हूँ, जो तुम्हारी ज़िंदगी पूरी तरह से बदल देगा। सच भैया- रागिनी चौंकी। उसके बाद राजीव ने उसे एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने को दिया। रजिस्ट्रेशन फॉर्म देखते ही रागिनी की आँखों में चमक आ गयी। क्योंकि  स्नातक के बाद से वो समझ ही नहीं पा रही थी कि वो अपने करियर को किस दिशा में आगे बढ़ाये। लेकिन, राजीव भैया ने उसकी हर मुश्किल आसान कर दी।उसने भैया से पूछा कि ये कॉस्मेटोलॉजी का आईडिया उनके मन में कैसे आया?

अपनी बहन को मैं अच्छे से जानता हूँ और यह भी जानता हूँ किअपने देश में ही नहीं बल्कि दुनिया भरमें आजकॉस्मेटोलॉजी इंडस्ट्री काफी फल-फूल रही है और करियर बनाने के लिहाज से यह एक चमकदार और उभरता हुआ प्रोफेशन है! और मेरी बहन के लिए तो यह सबसे बेस्ट है-राजीव ने हँसते हुए कहा। ‘’सो तो है भैया। रुचिका भी यही बता रही थी कि युवाओं में आज  स्टाइलिश और स्मार्ट दिखने का क्रेज काफी बढ़ा है और इसलिए ब्यूटी सैलून, स्पा और कॉस्मेटिक क्लिनिक्स की बढ़ती डिमांड की वजह से यूथ कॉस्मेटोलॉजी को बतौर करियर अपना रहे हैं। वो तो कह रही थी कि कॉस्मेटोलॉजी एक साइंस है जिसमें लोगों को खूबसूरत बनाया जाता है।अलग-अलग ब्यूटी थेरपी के जरिए चेहरे, बालों और पूरी बॉडी का ब्यूटी ट्रीटमेंट किया जाता है।“

बिल्कुल! राजीव ने फॉर्म पढ़ते हुए कहा..कॉस्मेटोलॉजी की कई ब्रांच हैं, जिसमें तुम अपनी पसंद के मुताबिक अपना करियर ऑप्शन चुन सकती हो! जैसे- हेयर स्टाइलिस्ट, शैम्पू टेक्नीशियन, इस्थेटिशियन, ब्यूटी थेरेपिस्ट, नेल टेक्नीशियन और इलेक्ट्रोलॉजिस्ट।

वो तो ठीक है भैया, लेकिन पहले कोई कोर्स तो करना होगा न? रागिनी के इस सवाल पर राजीव ने हँसते हुए कहा- उसी कोर्स में दाख़िले के लिए तो यह रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेकर आया हूँ। मैंने सब पता लगा लिया है। यह कोर्स सरकारी और गैर-सरकारी, दोनों तरह के संस्थानों में चल रहे हैं। एडमिशन के लिए कहीं बीएससी या ग्रेजुएट तो कहीं-कहीं 12वीं पासहोना जरूरी है। देश में कई प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स हैं, जहां से स्किन एस्थेटिक्स में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स किया जा सकता है। ‘मेरी बिंदिया एकेडमी’, नॉएडा सेंटर पी.जी डिप्लोमा इन कॉस्मेटोलॉजी का कोर्स करा रही है और यह कोर्स 15 महीने का है। अभी रजिस्ट्रेशन कराने वालों को फ़ीस में 50 प्रतिशत का डिस्काउंट दिया जा रहा है।   मैं वहीं का फॉर्म लाया हूँ, तुम्हारे लिए यही बेस्ट है!यह उद्योग काफी तेज़ी से आगे बढ़ रहा है और ‘मेरी बिंदिया एकेडमी’ में तमाम प्रोफेशनल एक्सपर्ट्स से ट्रेनिंग मिलती है। कोर्स से पहले पूरा प्रोडक्ट किट भी मिलता है।

रागिनी चहकी- वॉव भैया, ये तो बेस्ट है! राजीव ने आगे कहना शुरू किया कि-है। ‘मेरी बिंदिया एकेडमी’में पी.जी डिप्लोमा इन कॉस्मेटोलॉजी के लिए दो तरह के कोर्स हैं- एक फंडामेंटल और दूसरा एडवांस। और ये त्वचा (Skin), बाल (Hair), मेकअप और नाखून (Nail Art Course) इन सभी से सम्बंधित हैं। जिनमें ग्रूमिंग से लेकर फेसियल, वैक्सिंग, मैनिक्युर, पेडिक्योर, सैलून प्रबंधन, स्पा, शैम्पू, हेयर कट से लेकर तमाम तरह के मेकअप और नेल आर्ट की ट्रेनिंग दी जाती है।

MeriBindiya Makeup Academy Noida
2nd Floor, Veer Singh Palace, Near Sector 18 Metro Station
Behind Vinayak Hospital, Sector 27, Noida
Uttar Pradesh 201301
Call – 9582133349

अपने राजीव भैया की बातें सुनते हुए रागिनी के अरमानों को जैसे पंख लग गए और उसने तुरंत ही पीजी डिप्लोमा कोर्स के लिए फॉर्म भर दिया। तभी दोनों की मम्मी भी आ गयीं, जो बहुत देर से भाई-बहन की चर्चा सुन रही थीं। मम्मी ने आते ही राजीव से पूछा- ये कॉस्मेटोलॉजी का कोर्स तो ठीक है पर इसमें जॉब की कितनी सम्भावना है और इसमेंकितनी कमाई तक हो जाती है?

राजीव ने मम्मी को समझाते हुए कहा कि- इस कोर्स के बाद असीम संभावनाओं के द्वार खुल जाते हैं और कोर्स पूरा करने के बाद कोई चाहे तो खुद बॉडी केयर सेंटर खोल सकता है। इतना ही नहीं इस कोर्स के बाद मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर भी काफी चमकदार सम्भावना है और मॉडलिंग की दुनिया में भी इस सर्विस की मांग हमेशा रहती है। साथ ही कॉस्मेटिक कंपनी में सेल्स कंसलटेंट के तौर पर भी जॉब ज्‍वॉइन की जा सकती है और रागिनी चाहे तो कॉस्मेटिक से जुड़े प्रोडक्‍ट्स की कंपनी भी खोल सकती है। इसके अलावा ब्यूटी क्लीनिक में ब्यूटी थेरेपिस्ट की नौकरी भी हैं ही। यह फील्ड अभी काफी तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। हुनर और प्रतिभा हो तो दिन के 10 हज़ार रुपये तक की कमाई भी संभव है!

राजीव की बात सुनकर रागिनी और मम्मी दोनों काफी उत्साहित हो गयी। मम्मी ने भावुक होकर कहा- आज तुम्हारे पापा होते तो यह देखकर बहुत खुश होते कि तुम दोनों आज सपने देख भी रहे हो और उसे पूरा करने का प्रयास भी कर रहे हो। राजीव ने मम्मी को  संभालते हुए कहा- एक बात तो वो ज़रूर कहते कि लड़कियों को भी आत्मनिर्भर होना ही चाहिए। हाँ भैया ये तो सच में कमाल है, इस बार आपने अपनी बहन को बेस्ट राखी गिफ़्ट दी है।उसके बाद रागिनी ‘मेरी बिंदिया एकेडमी’ और अपने पी.जी डिप्लोमा इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स के बारे में बताने के लिए अपनी दोस्त रुचिका को फोन मिलाया और फिर रागिनी के कहने पर रुचिका ने भी इस कोर्स में रजिस्ट्रेशन कराने का मन बनाया। सुनहरे भविष्य के सपने संजोये उम्मीदों को पंख लगते देर कहाँ लगती है?  एक सुनहरा भविष्य रागिनी का इंतज़ार कर रहा है! 

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *